डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? (What is tha Digital Marketing)

किसी प्रकार के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट और ऑनलाइन आधारित डिजिटल तकनीकों जैसे कंप्यूटर ,मोबाइल फ़ोन व अन्य डिजिटल मीडिया प्लेटफार्मों जैसे फेसबुक ,यूट्यूब ,मोबाइल ऐप्प और सर्च इंजन का उपयोग करना डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। मार्केटिंग का वो तरीका जिससे आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के द्वारा प्रमोट कर सकते है। इसे ही डिजिटल मार्केटिंग कहते है। आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग सबसे सस्ता और सबसे ट्रेंडी तरीका माना जाता है। डिजिटल मार्केटिंग की शुरुवात तो 1990 के बाद से ही शुरू हो गया था। लेकिन कोविड के बाद से डिजिटल मार्केटिंग का एक अलग ही ट्रेंड नज़र आया है।

दोस्तों अक्सर बहुत सारे लोग इंटरनेट मार्केटिंग,वेब मार्केटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में कंफ्यूज रहते हैं तो दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग को ही इंटरनेट मार्केटिंग,वेब मार्केटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग कहते हैं। आज के समय में लोग ऑनलाइन ,इंटरनेट और मोबाइल जैसे डिजिटल उपकरणों पर बहुत ज़्यदा निर्भर हो चुके हैं इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनी और ब्रांड अपने प्रोडक्ट ,वस्तु और सेवा को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती है। उदाहरण के लिए आज के समय में लोग कोई भी सामान और सर्विस लेने से पहले सर्च इंजन (गूगल,यूट्यूब और मोबाइल ऍप्स) में उस प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी लेते है वहाँ पर उस Product और Service Related कंपनी और ब्रांड अपने विज्ञापन को दिखाती है अगर Customer को Product पसंद आता है तो वह उसको खरीद लेता है इसी प्रोसेस को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत (Digital Marketing Started):-

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत कैसे हुई इसको जानने के लिए हमें कुछ दसको पहले जाना होगा। डिजिटल मार्केटिंग शुरुआत टेक्नोलॉजी के विकास के साथ साथ हुई लेकिन सन 1990 और 2000 के बीच दशक में हमारी टेक्नोलॉजी में तेजी से बदलाव आये,कंप्यूटर भी पहले से बेहतर हो चुके थे कम्प्यूटर्स में स्टोरेज और प्रोसेसर में भी काफी सुधार हो गया था अब कंपनियों के लिए अपने ग्राहकों की जानकारी स्टोर करना आसान हो चूका था। कंपनियां अब नये नये Online तरीके ढूढ़ने लग गयी थी जैसे डाटा बेस मार्केटिंग (Database Marketing) में कम्पनी कस्टमर्स की जानकारी को अपने डेटाबेस में स्टोर रखती है जिससे ग्राहक और बिक्रेता के बीच अच्छे संबंध बनाये जाये।

अब सन 2000 और 2010 के दशक में इंटरनेट उपयोगकर्ता के बढ़ने के साथ -साथ डिजिटल मार्केटिंग में भी काफी उछाल आया। लोग Product और सामान खरीदने से पहले इंटरनेट उसके बारे में जानकारी लेने लग गए। 2012 और 2013 के आंकड़ों के मुताबिक डिजिटल मार्केटिंग में काफी तेजी से Growth देखने को मिल रही थी। 2000 के दशक में, LinkedIn, Facebook, YouTube And Twitter जैसे सोशल मीडिया के विकास के साथ, उपभोक्ता दैनिक जीवन में डिजिटल और ऑनलाइन इंटरनेट पर अत्यधिक निर्भर होने लग गए थे।

बात करे 2015 से 2020 की तो भारत में डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में काफी तेजी से ग्रोथ देखने को मिली है इसकी मुख्य वजह भारत में Jio Free और Internet रिचार्ज सस्ते होना है जिससे भारत में Internet User की संख्या बहुत तेजी से बडी है  और आज के समय में ऑनलाइन इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग तेजी से भारत में बढ़ रही है।

डिजिटल मार्केटिंग के टाइप्स – ( different types of digital marketing in hindi ) –

  • कंटेंट मार्केटिंग
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
  • सर्च इंजन मार्केटिंग
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ईमेल मार्केटिंग
  • मोबाइल मार्केटिंग

    डिजिटल मार्केटिंग की विशेषता

    • आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कई तरह की चीजों के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है जो शायद ही आप अन्य किसी तरह की मार्केटिंग के अंदर पता कर सकते है। जानने के लिए आप नीचे देखे।
    • इस डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप ऑन टाइम अपने अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक, हिस्ट्री और स्ट्रीमिंग से संबंधित हर तरह की जानकारी को प्राप्त कर सकते है।
    • आप डिजिटल मार्केटिंग के ट्रेंड के माध्यम से इस बात का भी पता कर सकते है कि आज के समय में लोग किस प्रोडक्ट को लेकर रुचि रख रहे है। डिजिटल मार्केटिंग आपको ऑन टाइम सोशल मीडिया से लेकर इंटरनेट पर ट्रेंड होने वाली सभी चीजों की जानकारी एक साथ प्रदान कर देता है।
    • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने टारगेटेड ऑडियंस के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है। अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचने का डिजिटल मार्केटिंग सबसे अच्छा और सरल उपाय माना जाता है।
    • आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को कम ही समय में पॉपुलर बना सकते है। पॉपुलर होने के बाद अगर आपके प्रोडक्ट में दम होगा तो डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप प्रोडक्ट को ग्रो भी कर सकते है।
    • यह डिजिटल मार्केटिंग सबसे अच्छा और सबसे सस्ता तरीका है जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है। आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा कम ही पैसे में अधिक लोगो तक पहुंच सकते हैं।

      क्या आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर बना सकते हो :-

      दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में मार्केटिंग का सबसे बेस्ट तरीका है और अपने वाले समय में Digital Marketing ओर ज़्यदा ग्रोथ करने वाला है। इंटरनेट उपयोगकर्ता की संख्या निरंतर बढ़ रही है मतलब डिजिटल मार्केटर की डिमांड भी बढ़ रही है धीरे -धीरे सभी बिज़नेस और ब्रांड्स Digital Marketing की ओर बढ़ रहे हैं।  बात करे इंडिया की तो यहाँ डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप काफी ज़्यदा है आज के समय में ,क्यूंकि इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग अभी अपने शुरुआती दौर में है तो ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग करियर का एक अच्छा साधन हो सकता है।

      डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (Advantage Of Digital Marketing In Hindi ) :-

      दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग के फायदों की बात करे तो Digital Marketing का सबसे बड़ा फायदा Targeted Audience या Targeted Customers तक कंपनी आसानी से अपने विज्ञापन और सेवा पंहुचा सकती है और उसे मॉनिटर भी आसानी से कर सकती है।

      कम लागत (Less Cost ) –

      ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग का कॉस्ट कम होता है अगर तरीके से और सही इनफार्मेशन के साथ Digital Marketing की जाय ,बस जरुरत होती है एक अनुभवी वयक्ति की जिसे डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान हो।

       ज़्यदा लोगो तक पहुंचना –

      डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप ज़्यदा से ज़्यदा लोगो तक अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में इनफार्मेशन आसानी से पंहुचा सकते हो, इसमें ना आपको कंही जाने की जरुरत है आप घर या ऑफिस में बैठे Digital Marketing कर सकते हैं। उदाहरण – Website ,Blog .

      अपने विज्ञापन को आसानी से Monitor करना –

      बहुत सारे डिजिटल टूल उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हम अपने विज्ञापन  को अपने हिसाब से मॉनिटर कर सकते हैं।

      समय की बचत (Time Saving ) –

      दोस्तों आप अपने घर बैठे भी Digital Marketing कर सकते हैं जिससे आपके समय की काफी बचत होगी।

      दुनिया में किसी भी जगह पर कर सकते हो –

      डिजिटल मार्केटिंग को आप दुनिया के किसी भी कोने में कर सकते हो घर बैठे काफी कम खर्चे में।

      ज़्यदा बिर्की के चांस – दोस्तों Digital Marketing में टार्गेटेड लोगो को अपना विज्ञापन दिखा सकते हो जिससे ज़्यदा चांस रहते है प्रोडक्ट और सर्विस के बिकने के या लोगो के खरीदने के।

ufabet