आप सभी लोग टैली से परिचित है क्योकि टैली कंप्यूटर का एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसका प्रयोग व्यवसाय में व्यवसाय प्रबंधन में सबसे ज्यादा किया जाता है समय-समय पर इस सॉफ्टवेयर में कई अपडेट किये जाते रहे है Tally Erp9 ऐसा ही एक अपडेटेड संस्करण है तो आज की इस पोस्ट में हम पढेंगे टैली Erp9 का फुल फॉर्म, टैली के जनक, टैली के प्रकार इत्यादि तो इसे समझने की लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

Full Form of ERP

ERP का पूरा नाम Enterprise Resource Planning है

 

Full form of Tally

टैली का फुल फॉर्म Transactions Allowed in a Linear Line Yards (ट्रांसक्शन्स एलाउड इन ए लीनियर लाइन यार्ड्स) हैं .

 

Full form of Tally Erp 9

Tally Erp 9  टैली का एक Update Version हैं इसका पूरा नाम Transactions Allowed in a Linear Line Yards Enterprise Resource Planning है.

 

टैली क्या हैं? (What is Tally)

 टैली का हिंदी में मतलब गणना करना होता हैं. Tally एक लोकप्रिय कंप्यूटर एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर हैं जिसका निर्माण भारतीय कंपनी Tally Solution Pvt Ltd के द्वारा किया गया हैं इसका प्रयोग कंपनी तथा व्यवसाय के प्रतिदिन के लेखा जोखा को मेन्टेन करना हैं जिसे हम मैन्युअली इतनी आसानी से नहीं कर सकते.

इसके लिए हमें एक Accounting Software की जरुरत होती हैं क्योंकि वर्तमान समय अब डिजिटल का है कोई भी काम अब मैन्युअल तरीके से नहीं किया जाता हैं अब सब काम कंप्यूटर की मदद से होने लगे हैं और Tally Software एकाउंटिंग का कार्य को करने के लिए सबसे अच्छा हैं.

 

टैली कितने प्रकार की होती है (Types of Tally)

टैली मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती है टैली सिल्वर (Single user) और टैली गोल्ड (Mutli-user) आप टैली के सिल्वर version को इसके गोल्ड version में जरूरत होने पर कन्वर्ट कर सकते है.

 

टैली का आविष्कार कब हुआ था (Tally Invention) 

टैली का अविष्कार 1988 में श्री श्याम सुन्दर गोयनका और उनके बेटे भरत गोयनका द्वारा किया गया है इसलिए टैली के जनक श्री श्याम सुन्दर गोयनका जी को कहा जाता है. टैली का मुख्य कार्यालय (Head Quarters Of Tally Solution Pvt.Ltd ) बेंगलुरु कर्नाटक में हैं.

 

टैली का इतिहास क्या है? (History of Tally) 

टैली के संस्थापक श्री श्याम सुंदर गोयनका जी एक व्यापारी हुआ करते थी और इनका कपडे की मिल और मशीनरी का कारोबार था जिसके एकाउंट्स को मेंटेन करने में इनको बहुत परेशानी आती थी.

इसी समस्या के समाधान के लिए इन्होने अपने बेटे श्री भरत गोयनका को जो की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेर बनाया जिसको Peutronics Financial Accountant नाम दिया धीरे धीरे इस Software को आवश्यकता के अनुसार Update किया गया और इसके बाद सबसे पहला जो Tally Software  बाज़ार के लिए लांच किया गया उसका नाम टैली 3.5 था वर्ष 1999 में कंपनी का नाम Tally Solution रखा गया और Software के व्यापार में कंपनी को उतरा गया वर्तमान समय में टैली का नया सॉफ्टवेयर भी मार्किट में टैली प्राइम को लांच किया गया.

 

टैली का उपयोग क्या है? (Use of Tally)

टैली (Tally) का उपयोग कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए किया जाता है जिसमें शुद्ध कटौती, शुद्ध भुगतान, बोनस और कर इत्यादि शामिल हैं.

बैंकिंग क्षेत्र में प्रबंधन: बैंक विभिन्न उपयोगकर्ता खातों का प्रबंधन करने के लिए टैली (Tally) का उपयोग करते हैं, और जमा पर ब्याज की गणना भी करते हैं.

 

टैली के लाभ क्या है? (Benefits of Tally)

  • टैली सॉफ्टवेयर को आप लगभग सभी भारती भाषाओँ में चला सकते है ।
  • इस में हर तरह के व्यापार से सम्बंधित खातो को रखा जा सकता है ।
  • इस सॉफ्टवेयर में बनाए गए व्यापार से सम्बंधित खातो में किसी भी किस्म की गलती होने पर उसे आसानी से सही किया जा सकता है ।
  • इसमें बैलेंस शीट व् लाभ हानि खाता अपने आप ही बन जाता है । आपको सिर्फ वाउचर एंट्रीज़ ही पास करनी होती है ।
  • टैली में सभी प्रकार से टैक्स की कैलकुलेशन अपने आप ही हो जाती है साथ ही सभी प्रकार के कैलकुलेशनकी रिपोर्ट भी तैयार हो जाती है.

टैली को फ्री में कैसे डाउनलोड करें? (Download Tally Erp9)

अब हमारे मन में यह सवाल उठ रहा होगा की आखिर हम Tally Erp 9 Software Free Download कैसे करें तो मैं आप को यह बता दूँ की टैली फ्री सॉफ्टवेर नहीं हैं इसको पैसा देकर ख़रीदा जा सकता हैं.

आप इसके फ्री version टैली एजुकेशनल मोड को आसानी से डाउनलोड कर इसको सीख सकते है लेकिन प्रोफेशनल वर्क करने के लिए आपको इसके पेड version को खरीदना होगा.

 

अंत में

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको Tally Erp9 का फुल फॉर्म, टैली के जनक, टैली के प्रकार इत्यादि के बारे में जानकारी हो गई होगी.

अगर टैली से सम्बंधित कोई और सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से हमें अवगत जरूर कराये.

ufabet